HOW TO REDUCE STRESS IN HINDI | TANAV KAM KAISE KARE | 10 TIPS TO REDUCE STRESS

HOW TO REDUCE STRESS IN HINDI /तनाव कम कैसे करें

आजकल के इस भागदौड़ भरी जीवन मे एक परेशानी जिससे लोग बहुत ही परेशान है वो है तनाव (Stress), एक ऐसी समस्या जिससे लगभग सभी उम्र के लोग ग्रसित हो जाते है।

यह एक समान्य मानसिक और शारीरिक समस्या है जिसमें इंसान तनाव ग्रसित महसूस करता है उसका किसी भी चीजों मे मन नही लगता है। 

तनाव होने पर हमारे शरीर मे Adrenaline की मात्रा अधिक हो जाती है। अधिक तनाव होने पर पसीना आना, दिल की धड़कने बढ़ जाना जैसी समस्या होती है ।

CAUSES OF STRESS IN HINDI / तनाव के कारण क्या क्या हैं?

आज के इस भागदौड़ भरी दिनचर्या मे तनाव के कारण बहुत से ये कारण PERSONAL, PROFESSIONAL, SOCIAL LIFE से जुड़े हो सकते हैं । जैसे_

• बेरोजगारी

• अधिक पढ़ाई का दबाव

• अधिक काम का दबाव

• किसी सगे का अपने से दूर होना

• पारिवारिक जीवन मे अनबन होना

• स्वास्थ्य ठीक न होना

• आर्थिक हालात ठीक न होना

• गलत आदतें लग जाना या गलत संगत होना

Stress यानी की तनाव अगर कुछ दिनों तक रहे और फिर ठीक हो जाए तो ठीक पर अगर यह लम्बे समय तक बना रहे तो यह हमारे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है।

SYMPTOMS OF STRESS IN HINDI / तनाव के लक्षण

• शांत रहना

• चिड़चिड़ापन होना

• अकेलापन महसूस करना

• अत्यधिक खाना या कम खाना

• गुस्सा आना

• सिरदर्द

• आत्मविश्वास मे कमी

• नींद न आना

• अत्यधिक नशा करना

तनाव होने से हमें Personal life और Professional Life दोनो मे परेशानी का सामना करना पड़ता है साथ ही साथ आपके घर वाले और मित्र भी इससे परेशान होते हैं।

अब हमारे सामने ये सवाल उठता है की तनाव कम कैसे करें / HOW TO REDUCE STRESS

10 TIPS TO REDUCE STRESS IN HINDI / तनाव कम करने के 10 उपाय

1) कारण जानने की कोशिश करें_जब कभी हम अपने आप को तनाव मे महसूस करें तो सबसे पहले कारण को जानने और समझने की कोशिश करें। अगर हमें उचित कारण मिल तो उसे Solve करने अथवा उसका Solution की ओर देखें इससे आप चिंता से चिंतन की ओर अग्रसर होंगे और तनाव दूर होगा।

2) Time Management_कई बार हम चीजों को ठीक से मैनेज नही कर पाते तो वो भी हमारे लिए तनाव का कारण बनता है। हम अपने कार्यों को सही समय से अथवा निर्धारित समय से करके भी तनाव से बच सकते है।

3) अपनों के साथ समय बिताएँ_अपनों के साथ समय व्यतीत करना एक बहुत ही अच्छा अनुभव होता है। अगर तनाव जादा होतो अपनों के साथ समय बिताना उनसे बातें करना बहुत ही लाभकारी और ये आपको तनाव से भी दूर रखता है।

4) व्यायाम_व्यायाम करना हमारे शरीरिक और मानसिक दोनों प्रकार के स्वास्थ्य के लिए लाभकारी है। नियमित रूप से व्यायाम करके हम टेंशन से छुटकारा पा सकते है। इसमे हम वॉकिंग, रनिंग और Cycling कर सकते हैं।

5) योग_आज की इस भागदौड़ भरी जिंदगी मे लोगों के पास स्वंम के लिए समय नही है जिससे की वो चीजों को ठीक तरीके से सोच सकें। योग ही ऐसी क्रिया है जिसे करके हम स्वंम के साथ जुड़ सकते हैं और अपने आपको समय दे सकते हैं। योग से तनाव की समस्या से कम कर सकते हैं इसके लिए हम अनुलोम विलोम और गहरी साँसे अंदर बाहर कर सकते हैं।

जाने योग करने के अद्भुत फायदे

6) THINK POSITIVE_ जब हम चीजों को ज्यादा नेगेटिव तरीके या उसके नेगेटिव पहलू को देखते हैं तो वो हमें तनाव (Stress) की ओर ले जाती हैं। इससे बचने के लिये हमेशा अपनी सोच को सकरात्मक (पॉजिटिव) रखें और चीजों को पॉजिटिव साइड ज्यादा देखने का प्रयास करें।

7) DON’T COMPARE YOURSELF WITH OTHER_आज की इस प्रतिस्पृधा भरे समाज मे लोगों का एक दूसरे से तुलना करना भी उनके तनाव का कारण बन रहा है। आज लोग अपने आप को दूसरों से तुलना करके जैसी उसके पास ये है वो है इतना है उतना है ये फालतू चीजें करके जबरदस्ती अपने आपको टेंशन दे रहा है। ऐसे तनाव से बचने के लिए आप सिर्फ अपनी तुलना सिर्फ और सिर्फ खुद से कीजिये और अपने आपको Improve करिये इससे तनाव नही खुशी मिलेगी।

8) LISTEN MUSIC_ संगीत तनाव को दूर करने मे बहुत ही कारगर होता है। अपने मन पसंद संगीत को सुनकर आप Relax Feel कर सकते हैं और संगीत सुनने से मन को शांति मिलती है। तनाव को दूर करने के लिए मन पसंद गाने सुनने के अलावा आप भक्ति गाने या Motivational Songs भी सुन सकते हैं। रोजाना 10-15 Min संगीत जरूर सुने जो आपको पसंद हो।

9) खुश रहें_ छोटी छोटी चीजों मे खुशी ढूढें और हँसते खेलते रहें इससे आपको तनाव कम करने मे मदद होगी। आज हम चीजों को बहुत ज्यादा Complex बनाकर हम खुद ही तनाव को दावत देते हैं चीजों को सिंपल रखें और छोटी छोटी चीजों मे भी खुश रहें। आज कल तो खुश रहने और हँसने के लिए भी वीडियो है आप उनको भी देख कर खुश रह सकते है और तनाव कम कर सकते है।

10) अपने कमजोरी या गलती को स्वीकार करें_आजकल हम लोगों से या अपने घर मे लोगों से अपने Partner से छोटी छोटी बातों मे उलझ जाते है और अपने आपको सही साबित करने मे लग जाते हैं जिससे हमें खांमखा तनाव का सामना करना पड़ता है।

इससे हम बच सकते है अगर एक कदम पीछे लेले या थोड़ा वक़्त देकर चीजों को सोचें तो हम इस तरह के झगड़ों और उससे होने वाले तनाव दोनों से बच सकते हैं। अपनी गलती को स्वीकार करना कोई गलत बात नही है।

इन सबके अलावा भी आप अच्छी नींद लेकर और अच्छी किताबें (Books)ढ़कर भी तनाव को दूर कर सकते हैं। साथ ही आप अपने दोस्तों के साथ समय व्यतीत करके उनके साथ बातें Share करके हँसी मजाक करके भी अपने तनाव को दूर कर सकते हैं।

तनाव कम करने का सबसे अच्छा और आसान तरीका आप खुश रहें चीजों के प्रति थोड़ा अलग नजरिया रखें अपनों के साथ वक़्त बिताएँ अपने Hobbies को वक़्त दें।

कभी भी तनाव को कम करने के लिए शराब, सिगरेट, Drugs आदि नशायुक्त चीजों का सेवन न करें।

और जाने कब्ज के घरेलू उपचार

Q. स्ट्रेस को कैसे कम करें?

Ans तनाव कम करने के लिए अच्छी मात्रा मे कम से कम 6-8 घन्टे की नींद ले। साथ ही तनाव कम करने के लिए किताबे पढ़े, Music सुने, और ध्यान करें।

Q. टेंशन हो तो क्या करें?

Ans टेंशन दूर करने का सबसे अच्छा तरीका है योग करें। साथ ही Positive रहे।

About Abhishek

Abhishek Is Pharmacy Graduate Who Very Passinate About The Blogging. Hel Love To Gain The Information and Share with The People In Easy Manner. His Hobbies Is Reading Books And Listening Music. Pharmacist By Profession Blogger By Passion Health is Everything.

Check Also

CPR ऐसा मेडिकल टेकनीक् जिससे आप किसी की जान भी बचा सकते हैं

What Is CPR In Hindi / CPR Kya Hai? CPR यह एक इमर्जेंसी मे काम …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Best Healthy Drinks For Winter 5 ORAL CARE TIPS TO KEEP YOUR TEETH HEALTHY AND STRONG 5 AMAZING HEALTH BENEFITS OF KIWI FRUITS Know 5 Apple Cider Vinegar Benefits For Your Health Top 5 Best Memory Booster Foods