अश्वगंधा के फायदे, Ashwagandha Benefits In Hindi

Ashwagandha Benefits In Hindi

अश्वगंधा के फायदे: आयुर्वेद मे उपयोग किये जानेवाले ऐसे बहुत से पौधे और जड़ी-बूटी जो हमारे स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक है।अश्वगंधा भी एक ऐसा ही पौधा है जिसके बहुत से फायदे है।

अश्वगंधा को आयुर्वेदिक पद्धति मे बहुत ही महत्वपूर्ण माना जाता है जिसका उपयोग विभिन्न रूपों मे हमारे अच्छे स्वास्थ्य के लिए किया जाता है। इसे Indian Ginseng भी कहते है।अश्वगंधा हमारे दिमाग और शरीर के लिए काफी लाभकारी है।

ये हमारे तनाव को Manage करता है हमारे Concentration Power को Improve करता है।मुख्यतः अश्वगंधा के Root(जड़) का उपयोग किया जाता है साथ ही इसके पत्तों का उपयोग त्वचा के निखार बढ़ाने के लिए करते है।

पौधे का नाम अश्वगंधा क्यों?

अगर आप इन शब्दों को तोड़े तो एक अश्व (Horse) तो दूसरा गंधा (Smell) यानी घोड़े जैसी गंध। इस पौधे से घोड़े जैसी Smell आती है इसलिए इसका नाम अश्वगंधा है।

Ashwagandha Benefits In Hindi

10 ASHWAGANDHA BENEFITS IN HINDI /अश्वगंधा के फायदे ।

1)Antianxiety_ अश्वगंधा मे Antianxiety Property होती है जो हमे चिंता, Nervousness से बचाती है और Nervous System को फिट रखने मे सहायक है।

2)Reduce Stress_यह हमारे शरीर मे Cortisol के level को कम करता है जिसके कारण हमारा Stress कम हो जाता है, Cortisol को Stress Hormone कहते जो Stress लेने पर बढ़ जाता है। Stress कम करने के साथ ही अश्वगंधा तनाव से होने वाले अनिद्रा की परेशानी को भी दूर करता है।

3)Neurogenrative Property_अश्वगंधा मे Neurogenrative Property होती है जो Parkinsons और Alzimers जैसी Neurodegenerative Disorders को ठीक करने मे किया जाता है।

4) In Artheritis_अश्वगंधा मे Antiinflamatory Property होती जिसके कारण ये Arthritis जैसी बीमारी को ठीक करने के लिए करते है।

5)In Diabetes_अश्वगंधा Diabetes जैसी बीमारी मे भी कारगर है यह हमारे Pancrease को Activate करता है जिससेे Insulin का Secretion बढ़ जाता है और Diabetes कंट्रोल रहती है। साथ ही Diabetes मे अश्वगंधा के सेवन से हम Neuropathy जैसे Complication से भी बच सकते है।

6) Reduces Cholesterol_अश्वगंधा हमारे Heart के Health के लिए भी अच्छा है क्युकी अश्वगंधा Cholesterol के level को कम करता है।

7)Boost Immunity_ अश्वगंधा Immunity को भी बढ़ाता है जिससेे बहुत सी बीमारियों से बच सकते है।

8) As a Tonic_अश्वगंधा का उपयोग हम Tonic के रूप मे भी करते है जो हमारे Memory और Concentration Power को बढ़ाता है इसके साथ साथ कमजोरी को भी दूर करता है।

9)Reduce Fat_अश्वगंधा हमे मोटापे की समस्या से भी निजाद दिलाता है और वजन कम करने मे मदद करता है।

10) IN SEXUAL DISORDERS

•Ashwagandha का उपयोग Sexual Disorder जैसे Weakness, Erectile Dysfunction जैसी समस्याओं को ठीक करने के लिए किया जाता है।

•अश्वगंधा शरीर मे प्राकृतिक रूप से Male Sex Harmone Testesterone के level को बढ़ाता है।

•अश्वगंधा आदमी के Sperm की शक्ति जैसे उसकी Motility, Qualitiy, Quantitiy को भी बढ़ाता है। और पुरुषों मे Fertility को भी बढ़ाता है।

•इसका उपयोग करने से पुरुषों मे होने वाली Erectile Dysfunction की समस्या के उपचार मे भी करते है इसमे अश्वगंधा के चूर्ण का सेवन घी, शक्कर या शहद के साथ करते है।

•अश्वगंधा मे Aphrodiasic Property होती जो हमारे Sexual Desire को Stimulate(बढ़ाता) करता है।

अश्वगंधा Steroid की तुलना मे काफी अच्छा होता है Steroid का उपयोग लोग Muscle Gain करने के लिए करते है तो उसके स्थान पर अश्वगंधा का उपयोग कर सकते है ये भी Muscle Mass Gain करने मे Bone Density, Bone Width बढ़ाने मे मदद करता है।

Ashwagandha Benefits In Hindi

Side Effects of Ashwagandha In Hindi

इसका ज्यादा सेवन करने से कभी कभी कुछ Side Effects भी देखने को मिलते है।

•कब्ज

•Acidity

•Ulcer

•सिरदर्द

CONCLUSION

Ashwagandha एक ऐसा Medicinal Plants जिसका उपयोग आयुर्वेद मे बहुत प्राचीन समय से किया जा रहा है। इसका उपयोग चूर्ण, टैबलेट, कैप्सूल के रूप मे करते हैं।अश्वगंधा हमारे दिमाग, शरीर, और Sex संबंधी बीमारियों के लिए लाभदायक है।

ये हमे Stress, Anxiety, Artherttis, Alzimer, Parkinson, और Sexual Disorder से छुटकारा दिलाता है।इनके अलावा ये Immunity Boost, Memory Strong करता है।

FAQ

अश्वगंधा से क्या फायदे होते हैं?

अश्वगंधा मे अच्छी मात्रा मे Antioxidant होते है जिससे इसका सेवन करने से Immunity Boost होती है। साथ Stress, Anxiety, Artherttis, Alzimer, Parkinson, और Sexual Disorder से छुटकारा दिलाता है।

अश्वगंधा और दूध पीने से क्या होता है?

अश्वगंधा के सेवन से इम्यून सिस्टम मजबूत होने लगेगा. कई लोगों को पाचन से संबंधित समस्याओं से परेशान रहते है, इसलिए रोजाना एक गिलास दूध में एक चम्मच अश्वगंधा और शहद मिलाकर पीने से पाचन तंत्र ठीक रहता है, इससे छुटकारा पाने के लिए रोजाना इस मिश्रण का सेवन करे।

अश्वगंधा के साइड इफेक्ट क्या है?

अश्वगंधा ज्यादा सेवन करने से कभी कभी कुछ Side Effects भी देखने को मिलते है जैसे कब्ज, सिरदर्द, एसिडिटी और Ulcer।

अश्वगंधा कब नहीं लेना चाहिए?

अगर आपको पेट संबंधित कोई समस्या है तो आपको अश्वगंधा के सेवन से बचना चाहिए।

About Abhishek

Abhishek Is Pharmacy Graduate Who Very Passinate About The Blogging. Hel Love To Gain The Information and Share with The People In Easy Manner. His Hobbies Is Reading Books And Listening Music. Pharmacist By Profession Blogger By Passion Health is Everything.

Check Also

सेब के सिरके के फायदे, उपयोग और नुकसान | 5 Amazing Apple Cider Vinegar Benefits In Hindi

Apple Cider Benefits In Hindi Apple यानी की सेब यह हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Best Healthy Drinks For Winter 5 ORAL CARE TIPS TO KEEP YOUR TEETH HEALTHY AND STRONG 5 AMAZING HEALTH BENEFITS OF KIWI FRUITS Know 5 Apple Cider Vinegar Benefits For Your Health Top 5 Best Memory Booster Foods