सिगरेट कैसे छोड़े? | How To Quit Smoking In Hindi| Tips To Quit Smoking In Hindi

HOW TO QUIT SMOKING IN HINDI

Smoking करना हमारे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है यह जानते हुए भी लोग आज बड़ी मात्रा मे लोग Smoking करते है और Smoking के आदि हो जाते है फिर एक समय ऐसा आता है जब वे Smoking को छोड़ना तो चाहते है पर छोड़ नही पाते।

How to quit smoking in hindi

बहुत लोगों के मन मे यह सवाल रहता है How To Quit Smoking या Smoking करना कैसे बंद करे आज हमारे जानते है इसके बारे मे की कैसे Smoking करना बंद करे

बहुत से लोग Smoking छोड़ने का मन तो बनाते है की Smoking करना छोड़ दूंगा पर वे लोग अपनी इस बात पर ज्यादा दिन टिक नही पाते और इसका मुख्य कारण है उनका शरीरिक और मानसिक रूप से तैयार न होना।

Smoking की लत को छोड़ना मुश्किल तो है पर नामुमकिन नही बस इसके लिए योजनाबद्ध तरीके और Determination की आवश्यकता होती है ।

आजकल बहुत से Sacial जगहों पर Smoking करना बंद कर दिया है जिससे इसमे कमी आई है।

लोगों के Smoking करने के बहुत से कारण होते है जैसे तनाव मे,दोस्तों के दबाव मे, Fashion मे, अपने Status के लिए आदि कारणों से लोग Smoking करते है जो आगे चलकर खतरनाक साबित होता है

WHO के अनुसार, 

• तंबाकू अपने आधे उपयोगकर्ताओं को मारता है।

• तंबाकू से हर साल 80 लाख से ज्यादा लोगों की मौत होती है। उन मौतों में से 7 मिलियन से अधिक प्रत्यक्ष तंबाकू के उपयोग का परिणाम हैं, जबकि लगभग 1.2 मिलियन धूम्रपान न करने वालों के दूसरे हाथ के धुएं के संपर्क में आने का परिणाम हैं।

• दुनिया के 1.3 बिलियन तंबाकू उपयोगकर्ताओं में से 80% से अधिक निम्न और मध्यम आय वाले देशों में रहते हैं।

WHO के अनुसार भारत मे लगभग पूरी दुनिया का 12% लोग Smokers है और भारत में 1 Millions से भी ज्यादा लोग हर साल Tobacco से Related बीमारियों से मरते हैं।

According to Centre for Disease Control & Prevention Nearly 1 in 5 Death in the U.S. Smoking Related

Tobacco का सेवन करने वाले लोग सेवन ना करने वाले से 10 साल कम जीवन जीते हैं।

SMOKING से होने वाली बिमारियाँ /DISEASE CAUSED DUE TO SMOKING

इससे हमारा HEART, LUNG और LIVER AFFECT होते है जिससेे बहुत से जानलेवा बिमारियाँ होती है जैसे,

• MOUTH CANCER

• LUNG CANCER

• CHRONIC OBSTRUCTIVE PULMONARY DISEASE (COPD)

• HEART ATTACK

• STROKES

• RISK OF TUBERCULOSIS (TB)

ERECTILE DYSFUNCTION (IN MALE)

Smoking करना हमारे लिए बहुत सी बीमारियों को न्योता देने जैसा है पर अगर आप इसे भी जान जाए तो How To Quit Smoking का जवाब खुद आपके पास होगा क्योंकि Smoking नही आपका स्वास्थ्य अधिक आवश्यक है।

How To Quit Smoking

10 TIPS TO QUIT SMOKING IN HINDI / SMOKING त्यागने के उपाय

1) कारण पहचाने_ अगर आप Smoking छोड़ना चाहते है तो सबसे पहले उसे छोड़ने का एक बड़ा कारण अपने सामने रखें जिसके आगे Smoking कई लत छोटी लगे।

Smoking छोड़ने के कारण आपके सामने बहुत से हो सकते है जैसे की आपकी अच्छी स्वास्थ्य के लिए, अपने परिवार के लिए और उनके अच्छे स्वास्थ्य के लिए ।

अगर आपके सामने Smoking छोड़ने का कारण बड़ा रहेगा तो आप अपने Determination पर लम्बे समय तक टिके रह पाएंगे ।

2)समय या तारीख निर्धारित करें_ Smoking छोड़ने का निश्चय करने के बाद अब आप एक समय सीमा निर्धारित करें जब तक आप इसे छोड़ना चाहते है और इसके बारे मे अपने परिवार के लोगों या फिर उन मित्रों को बताये जो Smoking न करते हों ये लोग आपको Smoking छोड़ने के लिए Encourage करेंगे।

इस बुरी लत को पूरी तरह एक ही बार मे न छोड़े छोड़ने की प्रक्रिया धीरे धीरे करें जैसे आप दिन के 5 पीते है तो उसे पहले 4,3,2,1और अंत मे शून्य करें।

3) सकारात्मक बनें रहें_ Smoking को छोड़ने का निर्णय बहुत बड़ा निर्णय है और इसे पुरा करने मे थोड़ा समय भी लग सकता है ऐसे मे आपको अपने निर्णय पर कायम रहने के लिए सकरात्मक बने रहना बहुत जरूरी है।

सकरात्मक बने रहने के लिए परिवार के साथ समय बिताये और उन दोस्तों के साथ समय बिताये जो Smoking न करते हों ।

अगर आप एक पूरा दिन बिना Smoking के रहें तो अपने आप को इनाम दें ।

4) TRIGGERS से बचें_ जो लोग सिगरेट पीते हैं उन्हें बहुत सी चीजें उसे पीने के लिए Trigger करते हैं जैसे चाय या कॉफी के साथ सिगरेट, दारू के साथ सिगरेट, खाने के बाद सिगरेट या किसी तरह Break मे सिगरेट आदि चीजें Trigger करती है इनसे बचे अथवा इनको कम करें । ये “Smoking Quit” करने मे सहायता करेंगे।

5) व्यस्त रहें_ अगर आप इस बुरी लत को छोड़ना चाहते है तो अपने आप को व्यस्त रखें इसके लिए अपने काम मे Focus करें और आपकी कोई Hobby हो जैसे Reading Books, Painting, Playing इत्यादि को अपना समय दें ।

सफल लोगों के बारे मे पढ़ें जो पहले Smoking करते थे पर उन्होंने अब छोड़ दिया और छोड़ने के बाद जीवन मे क्या परिवर्तन आयें उसे जानें।

6) Don’t Have Just One_ बहुत लोग Smoking Quit तो करना चाहते है पर अपने इन आदतों जैसे सिर्फ एक और कल से नही पिऊंगा के कारण नही छोड़ पाते उनका सिर्फ एक न जानें कब 5 बन जाता है और वो कल कभी आता नही है तो अपने इस आदत का त्याग करें।

7) निकोटीन रेप्लेसमेंट थिरेपि_  सिगरेट मे Nicotine पाया जाता है इसके अधिक सेवन हमारा शरीर इसपर Dependent हो जाता है जिसके कारण सिगरेट छोड़ना थोड़ा मुश्किल होता है।

NRT (Nicotine Replacement Therapy In Hindi) का उपयोग सिगरेट की लत को छुड़ाने के लिए किया जाता है ।

इसके तहत Nicotine कम मात्रा मे चुइंगम , Spray, Inhaler, Lozenges या Patch के माध्यम से दिया जाता है। NRT को WHO ने मंजूरी दी है ।

NRT मे चुइंगम सबसे अच्छा और आसान तरीका है चुइंगम को लगातार न चबाकर धीरे धीरे चबायें जिससे की Nicotine धीरे धीरे निकलेगा और सिगरेट पीने की तलब कम होगी।

BUY  NICOTEX GUMS

8) व्यायाम करें_ व्यायाम हमेशा हमारे स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होता है तो व्यायाम जरूर करें यह आपको शरीरिक और मानसिक रूप से भी स्वस्थ रखेगा इसके साथ ही योग भी करें ये आपको तनाव से मुक्त करेगा जिससे आपको इस लत को त्यागने मे सहायता होगी ।

9) हर्बल सिगरेट_ सिगरेट के रेप्लेसमेंट के तौर पर हर्बल सिगरेट का उपयोग कर सकते है जो जड़ी बुटियों से बना होता है और इसमे निकोटीन की मात्रा 0% होती है यह सिगरेट दालचीनी, लौंग, मुलेठी, वेनिला टकसाल इत्यादि से बने होते हैं।

और जानें

10)गुल्लक रखें_ Smoking करके जो पैसे आप बर्बाद करते हैं अब उन बचे पैसे को Piggy Bank यानी की गुल्लक मे जमा करें जिससे की आपको यह एहसास हो की आपके कितने पैसे आपकी बुरी आदत मे खर्च हो रहें है।

और अपने इन बचें हुए पैसे से अपने आपको Rewards दें या फिर उसे अच्छी जगह खर्च या उसे निवेश करें

 

जानें निवेश क्या है? 

ये हैं कुछ ऐसे तरीके (Ways To Quit Smoking)जिनसे आप अपनी Smoking की लत से छुटकारा पा सकते है।

साथ ही बहुत सी बीमारियों और परेशनियों से बच सकते है और स्वस्थ जीवन जी सकते है।

Quit Smoking

तो आज ही Smoking करना बंद करें

Thanks For Not Smoking

 

सुबह खाली पेट सिगरेट पीने से क्या होता है?

अगर आपको भी सुबह उठकर स्मोकिंग करने की आदत है, तो आपको तुरंत ही सावधान होने की जरूरत है। खाली पेट सिगरेट पीने से आपको कैंसर होने का खतरा तीन गुना बढ़ जाता है.l। वहीं आपकी किडनी पर भी बुरा प्रभाव पड़ता है। अगर सुबह उठकर हर रोज स्मोकिंग करते हैं तो आपकी किडनी जल्द ही खराब हो सकती है।

सिगरेट पीने से कौन सा अंग प्रभावित होता है?

सिगरेट पीना हमारे स्वास्थ्य के लिए हनिकारक है सिगरेट पीने से फेफड़े सबसे अधिक प्रभावित होता हैं।

About Abhishek

Abhishek Is Pharmacy Graduate Who Very Passinate About The Blogging. Hel Love To Gain The Information and Share with The People In Easy Manner. His Hobbies Is Reading Books And Listening Music. Pharmacist By Profession Blogger By Passion Health is Everything.

Check Also

CPR ऐसा मेडिकल टेकनीक् जिससे आप किसी की जान भी बचा सकते हैं

What Is CPR In Hindi / CPR Kya Hai? CPR यह एक इमर्जेंसी मे काम …

5 comments

  1. बहुत अच्छा टॉपिक चुना भाई आपने यह हर्बल सिगरेट कहां से मिल सकता है ऐसा कुछ है क्या अगर आपको जानकारी हो तो कृपया बताने का कृपा करें धन्यवाद साभार अमित सिंह

  2. Amit Singh Ji Dhanyawaad
    Ye Aapko Kisi bhi Online Store Pr Mil jayegi
    https://amzn.to/3lzKzym
    Quit Smoking
    Stay Healthy

  3. Really this article helped me and I am waiting for more quality content from you.
    Thanks ..

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Best Healthy Drinks For Winter 5 ORAL CARE TIPS TO KEEP YOUR TEETH HEALTHY AND STRONG 5 AMAZING HEALTH BENEFITS OF KIWI FRUITS Know 5 Apple Cider Vinegar Benefits For Your Health Top 5 Best Memory Booster Foods