7 AMAZING FASTING BENEFITS | उपवास के फायदे

FASTING BENEFITS IN HINDI | उपवास या व्रत के फायदे

भारत परंपरा और त्योहारों का देश है और यहाँ त्योहारों के मनाने के तरीके भी भिन्न भिन्न हैं पर भारतीय त्योहारों मे एक चीज बहुत अच्छी और आम है वो है व्रत या उपवास ।

उपवास सांस्कृतिक और धार्मिक आस्था के आधार पर रखा जाता है परंतु उपवास हमारे स्वास्थ्य के लिए भी बहुत लाभकारी (Fasting Benefits In Hindi) होता है।

Fasting Benefits in Hindi
Fasting Benefits In Hindi

ऐसा लगता है हमारे पूर्वजों ने उपवास के स्वास्थ्य लाभ को देखते हुए ही इसे आस्था से जोड़ा होगा ताकि सभी स्वस्थ रहें और उपवास रखें। सावन का महिना शुरू हो चुका है और अब लोग इस महीने के ही सोमवार को उपवास रखेंगे और इसके बाद भी अभी बहोत से ऐसे त्यौहार आयेंगे जैसे नवरात्र, छठ, करवा चौत, कृष्ण जन्माष्टमी इत्यादि और इसमे भी लोग उपवास रखते हैं।

भले ही उपवास हमारे आस्था और विश्वास का विषय है पर इसके वैज्ञानिक कारण से भी स्वास्थ्य लाभ बहुत है और आज के Modern लोग भी उपवास को बड़े पैमाने पर अपना रहें है अपने आपको Healthy रख रहे हैं।

उपवास क्या है?| WHAT IS FASTING IN HINDI

उपवास एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमे हम निर्धारित समय के लिए खानपान का त्याग करते है या फिर कुछ चुनिंदा चीजों का सेवन करते है। ज्यादातर लोग उपवास मे खाद्य पदार्थो का सेवन नही करते । उपवास मे लोग पानी, फल, जूस का सेवन करते हैं।

कुछ लोग उपवास मे पानी भी नही पीते जिसे निर्जला उपवास कहते हैं। उपवास सब अपने हिसाब से रखते हैं जैसे एक दिन, एक हफ्ते, नवरात्र मे नौ दिन और बहुत लोग अन्य त्योहारों मे उससे अधिक समय का भी उपवास रखते हैं।

उपवास मे हम अपने भोजन पर नियंत्रण करते है जिसके कारण हमारी शरीरिक और मानसिक स्वास्थ्य ठीक रहता है। और हम अनेकों शरीरिक समस्याओं से भी बच सकते हैं।

उपवास के प्रकार | TYPES OF FASTING IN HINDI

निर्जला उपवास_ यह उपवास सबसे कठिन होता है इस उपवास मे पानी भी नही पीते। यह उपवास नवरात्र, तीज, करवा चौत आदि  मे रखते हैं।

निराहार उपवास_ इस उपवास मे आहार का त्याग करते है और सिर्फ पानी का सेवन करते हैं।

फलाहार उपवास_ इस उपवास मे खाद्य पदार्थो का त्याग करके फलों का सेवन करते हैं।

साप्ताहिक उपवास_ इसमे हफ्ते मे एक दिन उपवास रखते है और यह फायदेमंद( Fasting Benefits) भी है सप्ताह मे एक दिन उपवास रखना ही चाहिए। कई डॉक्टर भी हफ्ते मे एक दिन उपवास रखने की सलाह देते हैं।

इंटरमिटेंट फास्टिंग_ आज सबसे अधिक इंटरमिटेंट फास्टिंग प्रचलन मे है, आज इसका उपयोग सबसे अधिक वजन को घटाने मे किया जाता हैं। इस उपवास मे खाने का समय और Pattern को बदला जाता है।

इसके अलावा भी कुछ उपवास ऐसे रखें जाते हैं जिसमे सिर्फ पेय पदार्थो का सेवन जैसे Fruit Juice का सेवन करते हैं।

उपवास के फायदे / FASTING BENEFITS IN HINDI

1) GOOD FOR DIGESTION_ आजकल हमारा ठीक खानपान न होने के कारण हमें बहुत सी Digestion को लेकर समस्या होती रहती है ऐसे मे इन समस्याओं से बचने के लिए उपवास रखना हमारे लिए फायदेमंद है।

उपवास रखने से हमारे Digestive System को आराम मिलता है और फिर वो अच्छे तरीके से कार्य करता है।

2) DETOXIFY BODY_ खराब खानपान के कारण हमारे शरीर मे बहुत से Toxin बन जाते है जिनका हमारे शरीर से बहार निकालना बहुत जरूरी होता है अन्यथा ये हमें पेट संबंधी और त्वचा संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

उपवास हमें शरीर के विशाक्त पदार्थो को शरीर से बहार निकालने मे सहायता करता है।

3) WEIGHT LOSS_ आज लोगों का वजन बढ़ाने यानी की मोटापा होना एक परेशानी का कारण बन गया है मोटापा अनेकों बीमारियों को आमंत्रित करता है।

मोटापा कम करने के लिए उपवास रखना फायदेमंद है वजन को कम करने के लिए आज लोग इंटरमिटेंट फास्टिंग करते है।

हमारे Fats Cells एक Leptin नामक Harmone का Secretion करते है व्रत के दौरान कम Calorie मिलने के कारण इसके सक्रियता पर असर पड़ता है और वजन कम होता है।

4) REDUCE CHOLESTEROL _ शरीर मे Cholesterol का का Level बढ़ना हमारे Heart के लिए नुकसानदायक होता है।

उपवास रखने से शरीर मे Good Cholesterol (HDL) का स्तर बढ़ता और वही Bad Cholesterol (LDL) के स्तर को कम कर सकता है और इससे हमें Heart संबंधी परेशानी से भी राहत मिलता है।

5) LONGEVITY_ ऐसा तो आपने कई जगह पढ़ा होगा EAT LESS LIVE LONG और हाँ  यह बात सही भी है।

उपवास रखने से उम्र बढ़ती है शास्त्रों मे व्रत यानी उपवास को आयु लंबी करने का अच्छा जरिया बताया गया है।

उपवास रखने से शरीर का Metabolism ठीक रहता है और वह अच्छे तरह से कार्य करता है।

6) GOOD FOR SKIN_ उपवास के दौरान हम अच्छी मात्रा मे फलों का सेवन करते है जिससे हमारे शरीर को उचित मात्रा मे पोषक तत्व मिलते है जो नई Cells बनाने मे मदद करते है ।

साथ ही उपवास मे हम भरपूर मात्रा मे पानी भी पीते है जिससे शरीर के Toxins बहार निकलते है जो हमारे त्वचा के लिए (Fasting Benefits For Skin) लाभदायक है।

7) GOOD FOR BRAIN_ उपवास के फायदे सिर्फ हमें शरीरिक ही नही बल्कि मानसिक तौर पर भी होता है। अगर हम हफ्ते मे एक दिन उपवास के साथ अच्छा खान पान रखे तो इससे हमारी सोचने के क्षमता और Memory Power भी बढ़ती है साथ ही इससे मन भी शांत रहता है ।

इसके अलावा इससे हमारे दिमाग में ब्रेन डेराइव्ड न्यूरोट्रॉफिक फैक्टर (BDNF) नाम का प्रोटीन काफी मात्रा में बढ़ता है। यह प्रोटीन हमारे दिमाग की कार्यशैली को नियंत्रित करता है। इससे दिमाग शांत और स्वस्थ रहता है।

व्रत मन की शांति का सबसे बेहतर विकल्प होता है। इससे तनाव, चिंता और अवसाद से बचा जा सकता है।

फलाहार के फायदे

फलों का सेवन हमेशा ही हमारे स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होता है। फलों मे अच्छी मात्रा मे Antioxidant, Vitamins और Minerals पाए जाते है जो हमारे लिए लाभदायक होता है।

फलों मे अच्छी मात्रा मे पानी और फाइबर होते है। उपवास मे फलों का सेवन पोषक तत्वों की कमी पूरी करता है और शरीर को Dehydrate रखता है ।

और पढ़े

अनार खाने के फायदे

आम खाने के अद्भुत फायदे

Fasting Benefits In Hindi

 उपवास मे क्या खाना चाहिए

वैसे तो उपवास मे लोग खाद्य पदार्थो का त्याग करते है पर अगर कोई कुछ खाना चाहे तो वे कुछ पौष्टिक चीजों का उचित मात्रा मे सेवन भी कर सकते है और खासकर जो लोग पहली बार उपवास रखते है व हल्का फुल्का कुछ चीजें खा सकते है जैसे

• मौसमी फल का सेवन कर सकते हैं

ड्राई फ्रूट का सेवन कर सकते हैं

•  मूंगफली का सेवन कर सकते हैं

• Fruit Juice पी सकते है

• दूध और दही का सेवन कर सकते है

• उपवास मे तले भुने चीजों को खाने से बचें

• अगर आपको एसिडिटी की समस्या है तो चाय कॉफि का उपवास के दौरान सेवन न करें।

उपवास के नुकसान / FASTING SIDE EFFECTS IN HINDI

उपवास रखना तो अच्छी बात और फायदेमंद प्रक्रिया है पर इसे ठीक से न करने पर कुछ समस्या भी हो सकती है जैसे,

• उपवास मे ज्यादा देर तक भूखे रहने से सिरदर्द की समस्या होती है।

• पौष्टिक आहार न लेने के कारण कमजोरी महसूस होती है।

• उपवास मे लम्बे समय तक पानी न पीने के कारण Dehydration की समस्या होती है।

• बहुत से उपवास मे चाय अधिक पीते जिससे उन्हें एसिडिटी की समस्या हो सकती है।

• कई बार उपवास मे कमजोरी के कारण चक्कर भी आ जाता है।

उपवास मे बातों का ध्यान रखें

~ अगर आप को किसी तरह की बीमारी हो तो डॉक्टर के सलाह के बाद ही उपवास रखें ।

~ Diabetic Patient को अचानक खाना छोड़ने से Blood Glucose Level बढ़ सकता है तो वे भी डॉक्टर की सलाह लें या फिर कुछ कुछ देर पर कुछ खाते रहें।

~ उपवास मे शरीर को Dehydrate रखने के लिए समय समय पर पानी पीते रहें।

About Abhishek

Abhishek Is Pharmacy Graduate Who Very Passinate About The Blogging. Hel Love To Gain The Information and Share with The People In Easy Manner. His Hobbies Is Reading Books And Listening Music. Pharmacist By Profession Blogger By Passion Health is Everything.

Check Also

सेब के सिरके के फायदे, उपयोग और नुकसान | 5 Amazing Apple Cider Vinegar Benefits In Hindi

Apple Cider Benefits In Hindi Apple यानी की सेब यह हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत …

3 comments

  1. काफी अच्छी जानकारी दी आपने उपवास के बारे मे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Best Healthy Drinks For Winter 5 ORAL CARE TIPS TO KEEP YOUR TEETH HEALTHY AND STRONG 5 AMAZING HEALTH BENEFITS OF KIWI FRUITS Know 5 Apple Cider Vinegar Benefits For Your Health Top 5 Best Memory Booster Foods