च्यवनप्राश खाने के अद्भुत फायदे | Chyawanprash Benefits In Hindi

CHYAWANPRASH BENEFITS IN HINDI | च्यवनप्राश खाने के फायदे

Chyawanprash Benefits In Hindi: बचपन मे दादी और दादा हमेशा कहते थे बेटा च्यवनप्राश खाकर सोना खासकर सर्दियों के दिनों मे वे इस बात पर अधिक जोर देकर कहते थे और बच्चे बड़े चाव से खाते थे।

और कभी अच्छा लगने पर अधिक खा लेते तो उससे समस्या भी हो जाती थी तो आज हम इस आर्टिकल मे जानेंगे च्यवनप्राश खाने के फायदे(Health Benefits of Chyawanprash In Hindi) और नुकसान के बारे मे

Health Benefits Of Chyawanprash In Hindi
Chyawanprash Benefits in Hindi

Chyawanprash एक Ayurvedic Formulation है जो 30-50 घटकों से मिलकर बना होता है इसमे मौजूद सभी घटक हमारे लिए फायदेमंद होते है इन घटकों मे सबसे मुख्य घटक आंवला होता है।

आंवला मे प्रचुर मात्रा मे Vitamin C पाया जाता है जो हमें अनेकों प्रकार के परेशानियों से बचता है और हमारे Immune System को मजबूत करता है ।

Chyawanprash मे विभिन्न प्रकार के औषधीय गुणों वाले जड़ी-बुटी का उपयोग किया जाता है जो च्यवनप्राश को एक संपूर्ण Health Tonic बनाता है।

Chyawanprash का उपयोग बहुत ही पुराने समय से किया जाता है इसमे अच्छी मात्रा मे Vitamins, Minerals, Antioxidant होते है जो हमें लंबी उम्र और रोगप्रतिरोधक क्षमता प्रदान करता है।

Chyawanprash Ingredients in Hindi

आँवला

• अश्वगंधा

• तुलसी

• नीम

• हल्दी

• केसर

• इलायची 

• लौंग

• तेजपत्ता

• गोखरू

• बेल

• पिपाली

• सफेद मुसली

• शहद

• घी

• चीनी / गुड़

च्यवनप्राश मे मौजूद लगभग सभी Ingredients हमारे स्वस्थ्य के लिए लाभकारी इनमे सबके अपने अनोखे फायदे हैं।

और जानें

अनार खाने के फायदे

Nutritional Value Of Chyawanprash

च्यवनप्राश Vitamin, Minerals से भरपूर होता है प्रति 10 ग्राम च्यवनप्राश मे लगभग

इसके अलावा भी च्यवनप्राश भी च्यवनप्राश मे बहुत से Phytochemical Compound पाए जाते है जैसे

 

Health Benefits of Chyawanprash In Hindi / च्यवनप्राश खाने के फायदे

1) BOOST IMMUNITY_ हमारा Immune System ही हमें बीमारियों से बचाता है और च्यवनप्राश हमारे Immune System को Strong करने मे मदद करता है।

च्यवनप्राश का मुख्य घटक आँवला होता है जो Vitamin C से भरपूर होता है और यह हमारे Immunity को Boost करता है और बीमारियों को दूर रखता है।

2) GOOD FOR HEART_ आजकल के खराब खानपान और जीवनशैली हमारे स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव डाल रही है जिससे हमारे Heart पर भी बुरा असर हो रहा है।

च्यवनप्राश का नियमित सेवन हमारे हृदय के लिए भी लाभकारी है इसमे मौजूद जड़ी-बूटी हमारे Blood Circulation को ठीक करते हैं और साथ ही रक्त की गंदगी को भी बाहर करने मे सहायता करते हैं।

च्यवनप्राश हमारे Heart Muscle को भी मजबूती प्रदान करता है।

3) ANTI-INFLAMATORY PROPERTY_ च्यवनप्राश मे Antiinflamatory Property होती है जो हमें सुजन से राहत दिलाने मे मदद करती है।

इसमे मौजूद Ingredient जैसे हल्दी, लौंग,, आँवला इत्यादि Inflamation को कम करते है और साथ ही हमें दर्द से भी राहत मिलता है।

4) GOOD FOR SKIN_ Chyawanprash Benefits हमारे त्वचा के लिए भी है इसमे Antiaging गुण पाए जाते है। आज बढ़ते Pollution और खानपान के कारण लोगों का कम उम्र मे भी Aging की समस्या का सामना करना पड़ रहा है ऐसे मे च्यवनप्राश हमारे लिए फायदेमंद है।

इसमे अच्छी मात्रा मे Antioxidant पाए जाते है जो त्वचा को Free Redical से होने वाले नुकसान से बचाते है। साथ ही इनका नियमित सेवन त्वचा पर झुर्रियों को कम करके निखार लाता है।

5) GOOD FOR DIGESTION_ आज लोगों मे पाचन से संबंधी गैस, कब्ज, जैसी बहुत सी समस्या होती है इन समस्या से बचने मे च्यवनप्राश फायदेमंद (Chyawanprash Benefits) है।

इसके नियमित सेवन से पाचन शक्ति मे सुधार होता है और खाना अच्छे से पचता है और मल त्याग भी अच्छे से होता है और Constipation यानी कब्ज से निजात मिलता है।

इसमे मौजूद दलचीनी, तेजपत्ता, नागकेसर आदि पाचन सुधारने मे मदद करते है।

6) CONTROL CHOLESTEROL LEVEL_ आज हमारे शरीर मे Bad Cholesterol का बढ़ना बहुत सी समस्या का कारण है हमारे लिए इसका नियंत्रण बहुत जरूरी है।

च्यवनप्राश का सेवन इस समस्या मे कारगर है यह एक Hypolipidemic की तरह कार्य करता है जो Trigliceride के स्तर को कम करता है। च्यवनप्राश LDL और TG को कम करता है और High Density Cholesterol (Good Choleterol) के स्तर को बढ़ता है।

जिसके कारण Chyawanprash Cholesterol level को नियंत्रण मे कारगर है और हमें बहुत सी परेशानियों से बचाता है।

7) PREVENT COUGH & COLD_ मौसम के बदलते ही सर्दी खाँसी का होना आम बात है और ऐसे मे च्यवनप्राश का सेवन लाभकारी है यह हमें सर्दी खाँसी से बचाता है।

इसमे मौजूद शहद, तुलसी, हल्दी आदि हमें सर्दी खाँसी को ठीक करने मे सहायता करते है। साथ ही च्यवनप्राश मे आँवला के कारण अच्छी मात्रा मे Vitamin C होता है हमारे इम्यूनिटी को मजबूत करता है।

8) AS BLOOD PURIFIER_ च्यवनप्राश हमारे हार्ट के लिए तो फायदेमंद है साथ ही यह हमारे Blood यानी रक्त के लिए भी फायदेमंद है यह रक्त को साफ (Blood Purify) करने का काम करता है।

च्यवनप्राश बनाने मे इस्तेमाल किया जाने वाला पाटला Blood मे मौजूद Toxin को निकालकर Blood को साफ करता है।

इसके साथ ही च्यवनप्राश मे हल्दी और तुलसी भी इस्तेमाल करते है जो Blood Purifier का काम करते हैं।

Types Of Chyawanprash / च्यवनप्राश के प्रकार

च्यवनप्राश के आज बाजार मे अलग अलग प्रकार है पर सबमें महत्वपूर्ण घटक वही है बस कुछ चीजों को बदल कर उन्हें अलग अलग प्रकार बना दिये गए हैं जैसे,

~ Chyawanprash For Kids_ इनको बच्चो को ध्यान मे रखकर बनाया जाता है जैसे की बच्चों को Chocolate पसंद होता है तो Chocolate Flavors Chyawanprash

~ Sugar Free Chyawanprash_ यह Chyawanprash खासकर Diabetes के रोगियों को ध्यान मे रखकर बनाया जाता है इनमें सुगर का उपयोग नही किया जाता जिससे की Diabetic Patient भी इसका सेवन कर सके और च्यवनप्राश के स्वास्थ्य लाभ (Chyawanprash Benefits in Hindi) ले सकें ।

How To Use Chyawanprash in Hindi / च्यवनप्राश का सेवन कैसे करें

च्यवनप्राश का सेवन हमारे लिए काफी फायदेमंद है वैसे तो इसका सबसे ज्यादा उपयोग सर्दियों मे होता है पर इसका उपयोग अन्य मौसम मे भी कर सकते है, इसे कैसे खाएं

• इसका सेवन दूध के साथ कर सकते हैं।

• इसे ऐसे भी चम्मच से खा सकते हैं

• इसका सेवन गुनगुने पानी के साथ भी कर सकते हैं ।

• इसको रोटी पर लगा कर भी खा सकते हैं।

और जानें

10 Health Benefits of Drinking Milk

How Much Chyawanprash to Eat / कितनी मात्रा मे च्यवनप्राश का सेवन करें

च्यवनप्राश का सेवन किसी भी मौसम और कोई भी कर सकता है यह ही उम्र के लोगों के लिए कारगर है । इसका सेवन उतनी मात्रा मे करें जिससे की आपकी भूख पर कोई असर न पड़े।

Chyawanprash खाने का General Dosage है सुबह सुबह खाली पेट 12 से 28 Gram लगभग 100-250 Ml दुध के साथ खा सकते हैं।

और जानें

Side Effects of Chyawanprash in Hindi / च्यवनप्राश खाने के नुकसान

वैसे तो च्यवनप्राश एक बहुत ही लाभकारी Health Tonic या Health Suppliment है पर इसके अधिक सेवन से या सही तरीके से न उपयोग करने से कुछ नुकसान भी हो सकता है जैसे,

च्यवनप्राश मे सुगर यानी की चीनी का उपयोग होता है जो Diabetic Patients के लिए नुकसान दायक हो सकता है । तो ऐसे लोगों को इसके सेवन से बचें या Sugar Free Chyawanprash का उपयोग करें।

च्यवनप्राश मे आंवले का सबसे अधिक उपयोग होता है, जिससे इसका रात मे सेवन करने से दाँतों पर बुरा असर पड़ सकता है ।

कुछ कमजोर पाचन शक्ति वाले लोगों को अधिक च्यवनप्राश पचता नही है उन्हें दस्त की समस्या हो सकती है ।

जो लोग च्यवनप्राश का सेवन दूध के साथ करते है उनमे अपच या गैस की समस्या देखने मिलती है।

Chyawanprash Price / च्यवनप्राश के दाम

च्यवनप्राश के दाम हर Company के अलग अलग होते हैं ये निर्भर करता है की Company ने च्यवनप्राश बनाने मे किन किन Ingredient का इस्तेमाल किया है।

आजकल बाजार मे अलग अलग प्रकार के च्यवनप्राश उपलब्ध है जिनकी कीमत लगभग ₹200 से लेकर ₹500 तक होता है।

इन बातों का ध्यान रखें

• च्यवनप्राश के सेवन के तुरंत बाद मसालेदार चीजों का सेवन न करें

• सोने से पहले च्यवनप्राश खाने से बचे

• अगर मुँह मे छाले है तो इसका सेवन न करें

• छोटे बच्चे, गर्भवती महिलाएं और Diabetic Patient Doctor के सलाह से ही इसका सेवन करें

• अस्थमा या अन्य Respiratory Problems वाले लोग इसका सेवन दूध के साथ न करें

• कभी भी अत्यधिक मात्रा मे सेवन न करें

FREQUENTLY ASKED QUESTIONS (FAQ) / अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

Q. च्यवनप्राश खाने के बाद दूध पी सकते हैं क्या?

A. हाँ, च्यवनप्राश खाने के बाद दूध पी सकते हैं। पर अगर अस्थमा या कोई और Respiratory Problem है तो न पियें।

Q. च्यवनप्राश क्या है?

A. च्यवनप्राश एक Ayurvedic Formulation है, जो प्रतिरक्षा प्रणाली (Immunity) को बढ़ाता है और शरीर को संक्रमणों से बचाता है। इसका सुबह नियमित सेवन आश्चर्यजनक स्वास्थ्य लाभ देता है।

Q. क्या च्यवनप्राश Diabetes के मरीज के लिए अच्छा है?

A. हाँ, च्यवनप्राश Diabetic Patient के लिए भी फायदेमंद है पर Diabetic के लोगों को Sugar Free च्यवनप्राश खाना चाहिए और डॉक्टर की सलाह लेकर भी खा सकते हैं।

Q. सबसे अच्छा च्यवनप्राश कौन सा है?

A. च्यवनप्राश अच्छा है यह उसमे इस्तेमाल की गयी सामग्री की गुणवत्ता पर निर्भर करता है। बहुत सी कंपनी है जो अच्छे च्यवनप्राश बनाते है जैसे Dabur, Baidnath, Patanjali इत्यादि।

Q. क्या Expiry Date वाला च्यवनप्राश Use कर सकते हैं?

A. नही, Expiry Date की च्यवनप्राश का सेवन न करें ।

Top 5 Best Chyawanprash Brand In India

1) DABUR CHYAWANPRASH

2) BAIDNATH CHYAWANPRASH

   BUY NOW

3) ZANDU KESAR CHYWANPRASH

 BUY NOW

4) SAFFOLA IMMUNIVEDA

CHYAWANPRASH

 

BUY NOW

5) UNJHA RAJWADI GOLD CHYAWANPRASH

 

About Abhishek

Abhishek Is Pharmacy Graduate Who Very Passinate About The Blogging. Hel Love To Gain The Information and Share with The People In Easy Manner. His Hobbies Is Reading Books And Listening Music. Pharmacist By Profession Blogger By Passion Health is Everything.

Check Also

सेब के सिरके के फायदे, उपयोग और नुकसान | 5 Amazing Apple Cider Vinegar Benefits In Hindi

Apple Cider Benefits In Hindi Apple यानी की सेब यह हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत …

3 comments

  1. Nice bhaiya👍👍👍👍👍👍

  2. बहुत अच्छे से समझाया है आपने 👌👌

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Best Healthy Drinks For Winter 5 ORAL CARE TIPS TO KEEP YOUR TEETH HEALTHY AND STRONG 5 AMAZING HEALTH BENEFITS OF KIWI FRUITS Know 5 Apple Cider Vinegar Benefits For Your Health Top 5 Best Memory Booster Foods