7 Best Termeric Benefits In Hindi | हल्दी के फायदे

Turmeric Benefits In Hindi

हल्दी के फायदे:भारत मे हल्दी का उपयोग बहुत ही आम है पर इसके फायदे उतने ही खास हैं इसलिए हल्दी का उपयोग बहुत सी चीजों मे किया जाता है चाहे वो खाना बनाने मे हो या फिर शादी मे अपटन के रूप मे हो।

हल्दी का उपयोग बहुत ही पुराने समय से किया जाता है इसका उपयोग घरेलू औषधि के रूप मे किया जाता है जैसे अगर किसी को सर्दी जुखाम हो तो हल्दी वाला दूध (Turmeric Milk Benefits) दिया जाता है और अगर कही चोट लग जाए तो हल्दी प्याज गरम करके लगाया जाता है।

जिससे इन समस्याओं से निजाद मिल सके। हल्दी मे बहुत से औषधीय गुण पाये जाते है जिससे इसका उपयोग आयुर्वेद, सिद्धा, यूनानी मेडिसिन सिस्टम मे बहुत पुराने समय से किया जाता है।

हल्दी का उपयोग हमारे शरीर के लिए काफी लाभदायक है क्युकी इसमे Antibacterial, Antiseptic, Anticarcinogenic properties होती हैं जो हमें बहुत सी बीमारियों से बचाती या उन्हें ठीक करने मे मदद करती है। हल्दी का सबसे महत्वपूर्ण चीज होता है उसमे मौजूद Curcumin जो बहुत सी बीमारियों को ठीक करने मे उपयोग होता है।

Curcumin मे Antioxidant की भरपूर मात्रा पायी जाती है साथ ही इसमे Antiinflammatory Property भी होती है जो रोगों से लड़ने मे फायदेमंद है।

हल्दी हमारे लिए फायदेमंद तो है परंतु अगर इसका सेवन काली मिर्च के साथ करते है तो यह अधिक प्रभावशाली हो जाता है।

Termeric Benefits In Hindi

7 Termeric Benefits In Hindi / हल्दी के 7 फायदे

1) Boost Immunity

हल्दी हमारे Immune System को मजबू करता है, इसमे एक Lipopolysaccharides नाम का पदार्थ होता है जो हमारे रोग प्रतिरोधक छमता को बढ़ाता है। और इसमे Antibacterial Property भी होती है जो बाहर से आने वाले Bacteria, Virus को Kill करता है और हमें रोगों से बचाता है।

2) As Painkiller

हल्दी एक दर्द निवारक का भी काम करती है। जब कभी हम खेलकूद के थक जाए बदन मे दर्द हो उस वक़्त गर्म दूध मे हल्दी (Termeric Milk Benefits In Hindi) डालकर पीने से दर्द से छुटकारा मिलता है। साथ ही जब हमे चोट भी लग जाए तो उसमे हल्दी और प्याज लगाते है तो भी हमे दर्द से आराम मिलता है।

3) Prevent Cancer

आज के समय की सबसे खतरनाक बीमारी कैंसर मे भी हल्दी काफी लाभदायक है। हल्दी का उपयोग करके हम कैंसर जैसी घातक बीमारी से भी बच सकते है।हल्दी मे Anticarcinogenic Property होती है जो हमे कैंसर से बचाने मे मदद करती है। इसलिए हल्दी का उपयोग किसी न किसी रूप मे जरूर करना चाहिए।

4) Turmeric Benefits for Skin

हल्दी हमारे त्वचा के लिए बहुत ही लाभदायक है। इसका लेप बनाकर चेहरे पर लगाने से चेहरे पर निखार आता है। इसके अलावा इसमे मौजूद Antioxidant Free Redicals को भी खतम करते है जिससे हमारे Cells Damage होने से बचते है।

5) In Arthritis

Arthritis की समस्यामे लोगों को जोड़ो मे काफी दर्द का सामना करना पड़ता है। Arthritis की समस्या मे भी हल्दी काफी कारगर है। हल्दी मे बहुत ही अच्छी Antiinflammatory गुण होते है जो इस बीमारी के लिए काफी कारगर सिद्ध होते हैं।

6) In Alzheimer’s

यह समस्या ज्यादातर 60 साल से अधिक उम्र के लोगों मे देखने मिलता है इसमे इंसान को चीजें याद रखने मे Problem होती है। इस बीमारी मे हल्दी मे मौजूद Curcumin बहुत कारगर है जो इस बीमारी की स्थिति सुधारने और इस बीमारी से बचने मे सहायक है।

7) Wound Healing

हल्दी घाव भरने मे भी काफी असरदार है इसमे Antibacterial और Antiseptic Property होती है जो घाव भरने और Infection से भी बचाती है। यहाँ तक की चोट लग जाने पर हल्दी प्याज गरम कर लगाने से सूजन और दर्द दोनों मे राहत मिलता है।

Health Benefits Of Turmeric In Hindi

Other Benefits

इन सबके अलावा भी हल्दी के और भी लाभ है यह सर्दी-जुकाम, Diabetes, Depression, Allergies जैसी परेशानियों मे भी कारगर है। हल्दी हमारे Heart और Liver के लिए भी (Turmeric Benefits) फायदेमंद है।

How To Use Termeric In Hindi / हल्दी का उपयोग

हल्दी का उपयोग हम अपने जरूरत के हिसाब से अलग अलग रूपों मे कर सकते हैं जैसे

• हल्दी को दूध मे मिलाकर पी सकते हैं।

• इसका उपयोग सूप मे कर सकते हैं।

• हल्दी वाली चाय बना सकते हैं।

• हल्दी को चेहरे पर लगा सकते हैं।

• इसका उपयोग हम Smoothie मे भी कर सकते हैं।

इतने फायदे के कारण ही आज हल्दी का उपयोग बड़े पैमाने पर Cosmetic और Pharmaceutical Industries मे Cosmetic Product और दवाइयाँ बनाने मे उपयोग की जा रही है।

Side Effects Of Termeric In Hindi

वैसे तो हल्दी हमारे लिए लाभदायक और अगर इसका अधिक सेवन कर लें तो इसके कुछ Side Effects भी दिखाई दे सकते है जैसे,

• अधिक हल्दी के सेवन से Gastrointestinal Problems हो सकते हैं।

• अधिक हल्दी के सेवन से उल्टी, दस्त और मतली के साथ ब्लड का स्त्राव की एक समस्या हो सकती है।

• अधिक हल्दी का सेवन हमारे लिए Kidney Stone की समस्या को भी पैदा कर सकता है।

और पढ़े

Kidney Stone की बीमारी से कैसे बचें?

दूध पीने के अनोखे फायदे

FAQ

Q क्या हल्दी दूध पीना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है?

Ans हल्दी अपने आप में कई गुणों से भरपूर है और जब आप इसका सेवन दूध में मिलाकर करते हैं तो इसके फायदे कई गुना बढ़ जाते है । हल्दी वाला दूध बनाना भी बहुत आसान है। सर्दी-जुकाम से आराम पाने का यह अचूक उपाय है इसके अलावा शरीर में दर्द होने पर या ठंड लगने पर इसका सेवन करना बहुत उपयोगी होता है।

Q हल्दी कौन कौन सी बीमारी में काम आती है?

चोट, घावों, सूजन, इंफेक्शन, सर्दी-जुकाम आदि को दूर करने में कच्ची हल्दी बेहद फायदेमंद साबित होती है। कच्ची हल्दी को दूध में उबालकर पीने से सर्दी-जुकाम, खांसी, इंफेक्शन आदि दूर होने के साथ ही रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करने का बेहद ही आसान घरेलू उपाय है।

About Abhishek

Abhishek Is Pharmacy Graduate Who Very Passinate About The Blogging. Hel Love To Gain The Information and Share with The People In Easy Manner. His Hobbies Is Reading Books And Listening Music. Pharmacist By Profession Blogger By Passion Health is Everything.

Check Also

सेब के सिरके के फायदे, उपयोग और नुकसान | 5 Amazing Apple Cider Vinegar Benefits In Hindi

Apple Cider Benefits In Hindi Apple यानी की सेब यह हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Best Healthy Drinks For Winter 5 ORAL CARE TIPS TO KEEP YOUR TEETH HEALTHY AND STRONG 5 AMAZING HEALTH BENEFITS OF KIWI FRUITS Know 5 Apple Cider Vinegar Benefits For Your Health Top 5 Best Memory Booster Foods