पथरी की बीमारी से कैसे बचें | HOW TO PREVENT KIDNEY STONE IN HINDI

HOW TO PREVENT KIDNEY STONE / PATHARI SE KAISE BACHE IN HINDI

आजकल लोगों मे Kidney Stone यानी पथरी की समस्या बहुत Common हो गया है । हमारे किडनी मे पथरी होने के बहुत से कारण है पर उनमे एक मुख्य कारण है लोगों का कम पानी का सेवन करना है ।

पथरी होने पर मरीज को असहनीय दर्द होता है ( Kidney Stone Pain) इसके Symptoms दिखते ही हमें तुरंत Kidney Stone के इलाज ( Pathari ke Ilaaj) के लिए Doctor की सलाह लेनी चाहिए।

किडनी स्टोन एक प्रकार का स्टोन होता है जो हमारे किडनी और Urinary System के दूसरे पार्ट जैसे Ureter और Bladder मे होता है। यह स्टोन हमारे Kidney मे Calcium Oxalate के Crystals बनने के कारण होता है और पढ़े What is Kidney Stoneये Crystals धिरे धिरे Hard Mass का रूप ले लेते है और ये हमारे Kidney मे जमा हो जाते है।

Kidney Stone को Nephrolithiasis और Renal Calculi भी कहते है ।यह Stones अलग अलग Size के हो सकते है अगर इनका size कम है तो या यूरिन के साथ निकल सकते है पर अगर इनका Size बढ़ गया और ये Stone 5mm से ज्यादा का हो जाए तो ज्यादा प्रॉब्लम करता है ।

किडनी स्टोन होने के बहुत से कारण है पर उनमे से मुख्य कारण है कम पानी का सेवन और अत्यधिक OXALATE वाली चीजों का सेवन जैसे मूंगफली, आलू चिप्स इत्यादि है ।

पथरी की समस्या को हम कुछ तरीकों से कम कर सकते है और पथरी होने से अपना बचाव कर सकते है जैसे अपने खानपान मे बदलाव करके, अपने Lifestyle मे थोड़ी बहुत बदलाव करके हम इस बीमारी से बच सकते है।

जाने क्या होता है पथरी (Kidney Stone)

TIPS TO PREVENT KIDNEY STONE

भरपूर पानी का सेवन_ पानी हमेशा ही हमारे स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है यह हमारे शरीर को बहुत सी बीमारियों से बचाता है। पथरी की समस्या मे भी हमें अधिक पानी पीने की सलाह दी जाती है। हमें 10-12 ग्लास पानी पीना चाहिए अधिक पानी पीने से छोटे छोटे पथरी के टुकड़े पेशाब के राश्ते बाहर निकल जाते है।

निंबू या संतरे का रस_ यह दोनों फल स्टोन से बचने और उसके बढ़ने से रोकने मे काफी लाभदायक है । इनमे Citric Acid पाया जाता है जो की Stone यानी की पथरी को बनने से रोकता है।

नारियल पानी_ नारियल पानी का उचित मात्रा मे सेवन हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभदायी है। नारियल पानी पथरी को गला करके शरीर से बाहर निकालते हैं जिससे स्टोन की समस्या से राहत मिलती है । नारियल पानी (Coconut Water) Kidney stone की समस्या के लिए लाभदायक है

How To Prevent Kidney Stone In Hindi

और पढ़े HEALTH BENEFITS OF COCONUT WATER

तुलसी_ किडनी स्टोन का इलाज हमारे घर मे भी मौजूद है हम तुलसी के पत्तो का उपयोग पथरी को दूर करने के लिए कर सकते हैं। तुलसी के पत्तों मे Citric Acid होता है जो स्टोन बनने से रोकता है साथ ही इसमें और भी Oils होते है जो पथरी को गलाकर यूरिन के साथ बाहर निकालते है।

फल और सब्जियों का सेवन करें_ हमारे भोजन मे सब्जियों और फलों की अधिकता हमारे Health के लिए लाभदायक है । स्टोन से बचने के लिए खासकर हमें वो फल और सब्जियां खानी चाहिए जिनमे Magnesium, Potassium, Fibre और Citric Acid की मात्रा अधिक हो ये Kidney Stone के खतरे को कम करता है ।

Watermelon (तरबूज) 

Pomogranate (अनार) 

 –Cauliflower (गोभी) 

-Orange (संतरा) 

-Lemon (निम्बू) 

• Oxalate वाले भोजन कम करें_ हमारे शरीर मे सबसे ज्यादा खतरा Calcium Oxalate के स्टोन का खतरा होता है, इससे बचने के लिए हमें उन भोजन मे से Oxalate वाली चीजों का सेवन कम करना चाहिए क्यों की ये किडनी स्टोन के खतरे को बढ़ाते है ।

  • Oxalate Rich Foods
  • ~ मूंगफली
  • ~ चॉकलेट
  • ~ पालक
  • ~ आलू चिप्स इत्यादि

ज्यादा प्रोटीन वाली चीजों का सेवन कम करें_ वैसे तो प्रोटीन हमारे लिए लाभदायक है परंतु अगर इसका सेवन अधिक या फिर अधिक प्रोटीन वाली चीजों का सेवन करें तो यह किडनी स्टोन का कारण बनते है, ये हमारे Urine मे Calcium, Phosphate, Uric Acid और Oxalate के Excretion को बढ़ाते है जिससे पथरी होने का खतरा रहता है। हमें अत्यधिक प्रोटीन वाली चीजें जैसे Chicken, Mutton और Fish का कम सेवन करना चाहिए ।

नमक का सेवन कम करें_ हमारे भोजन मे अधिक नमक का सेवन हमारे लिए नुकसानदायक होता है । नमक मे Sodium होता है यदि इसका अधिक सेवन करते है तो यह हमारे यूरिन मे Calcium के Excretion को बढ़ाते है जिससे स्टोन का खतरा रहता है। इसलिए हमें नमक का सेवन कम करना चाहिए । साथ ही हमें JUNK FOOD का सेवन भी कम करना चाहिए ।

वजन कम करें_ अधिक वजन यानी की मोटापा भी स्टोन होने के खतरे को बढ़ाता है, वजन को कम करके हम इस खतरे को कम कर सकते हैं । हमें नियमित व्यायाम करना चाहिए और तनाव को भी कम करना चाहिए ।

इन चीजों को करके हम पथरी की समस्या से बचाव (Kidney Stone Precautions) कर सकते है। पथरी एक गंभीर समस्या है अगर यह लंबे दिनों से हो या बार बार हो रही हो तो डॉक्टर की सलाह जरूर लें और अपने आप को इस बीमारी से दूर रखें ।

FAQ

किडनी में पथरी हो तो क्या खाना चाहिए?

किडनी मे पथरी होने और अधिक पानी और फलों जैसे नारियल पानी, तरबूज और खट्टे फलों का सेवन करना चाहिए।

पथरी के लिए कौन सा जूस पीना चाहिए?

पथरी मे जूस का सेवन फायदेमंद है इसमे हम निंबू जूस, तुलसी का जूस, खीरे का जूस आदि का सेवन करना चाहिए।

पथरी वाले आदमी को क्या नहीं खाना चाहिए?

पथरी वाले लोगों को Oxalate युक्त चीजों का सेवन नही करना चाहिए जैसे Dark Chocolate, मूंगफली, चिप्स, Junk Food इत्यादि

About Abhishek

Abhishek Is Pharmacy Graduate Who Very Passinate About The Blogging. Hel Love To Gain The Information and Share with The People In Easy Manner. His Hobbies Is Reading Books And Listening Music. Pharmacist By Profession Blogger By Passion Health is Everything.

Check Also

CPR ऐसा मेडिकल टेकनीक् जिससे आप किसी की जान भी बचा सकते हैं

What Is CPR In Hindi / CPR Kya Hai? CPR यह एक इमर्जेंसी मे काम …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Best Healthy Drinks For Winter 5 ORAL CARE TIPS TO KEEP YOUR TEETH HEALTHY AND STRONG 5 AMAZING HEALTH BENEFITS OF KIWI FRUITS Know 5 Apple Cider Vinegar Benefits For Your Health Top 5 Best Memory Booster Foods