गिलोय के चमत्कारी फायदे | Giloy Ke Fayde

HEALTH BANEFITS OF GILOY IN HINDI

आज भी हमारे आयुर्वेद मे ऐसी ऐसी जड़ी बुटियाँ हैं जिसको हम अपने जीवन मे शामिल करके बहुत से होनेवाले बीमारियों से बच सकते है उन्हें ठीक कर सकते हैं  और अपना जीवन स्वस्थ और सुखमय जी सकते हैं।

एक ऐसा ही Herb है गिलोय, गिलोय के बहुत से Health Benefits है इसका उपयोग आयुर्वेद मे हजारों वर्षों से एक औषधीय के रूप मे किया जाता है। 

गिलोय का उपयोग बुखार से लेकर कैंसर जैसे बीमारियों मे किया जाता है।

संस्कृत मे इस पौधे को अमृता कहते है इसके  इतने औषधीय गुण इसके नाम को सार्थक भी करते है जो हमे बहुत सी बीमारियों से छुटकारा दिलाता है । इसे Guduchi नाम से भी जाना जाता है।

गिलोय का तना, पत्तियाँ और तने का छाल का उपयोग करते है इसके पत्ते Heart के आकर के होते हैं। 

इनका उपयोग हम Giloy Juice, Giloy Tablet, चूर्ण के रूप में करते हैं।

Health Benefits Of Giloy In Hindi

9 Amazing Health Benefits Of Giloy In Hindi | Giloy ke Fayde

1) INCREASE PLATELETS

डेंगू जैसी बीमारी मे हमारे Blood मे Platelets की संख्या बहुत कम हो जाती है, अगर हम गिलोय Juice का सेवन करते है तो ये Platelets की संख्या को तेजी से बढ़ाता है और डेंगू को ठीक करने मे काफी लाभदायक है। इसका उपयोग पपीते के पत्ते के साथ कर सकते है।

2) GILOY BENEFITS IN DIABETES

इसका उपयोग DIABETES के मरीजों के लिए काफी लाभदायक है इसके सेवन से Diabetes जैसी बीमारी से भी छुटकारा पाया जा सकता है। गिलोय मे Hypoglycemic Property होती है जो Blood मे Sugar की मात्रा को कम करता है। Diabetes मे इसका Juice काफी कारगर है जो सुबह और शाम लिया जा सकता है और इसमे Tablet भी आतें हम उनका भी सेवन करके Diabetes को नियंत्रित कर सकते है।

DIABETES क्या है जानें

3) GILOY BENEFITS IN FEVER

गिलोय का उपयोग बुखार के लिए किसी रामबाण से कम नही है क्यों की इसके उपयोग से हम पुराने बुखार को भी ठीक कर सकते है, गिलोय मे Antipyretic गुण पाए जाते है जिससेे हम इसका उपयोग हम बुखार को कम करने मे करते है। इसके उपयोग से डेंगू, मलेरिया और चिकनगुनिया को भी ठीक किया जा सकता है।

4) GILOY BENEFITS AS IMMUNITY BOOSTER

हमारे Immunity को बढ़ाने मे भी गिलोय बहुत कारगर है जो हमे रोगों से लड़ने की छमता को बढ़ाता है। इसमे भारी मात्रा मे Antioxidant पाए जाते है जो Free Redicals को खतम करके हमारे Cells को Damage होने से बचाते हैं। गिलोय सर्दी-जुखाम, बुखार मे काफी लाभदायक है।

5) GILOY BENEFITS AS BLOOD PURIFIER

गिलोय का JUICE खून को साफ़ करने मे काफी लाभदायक है इसके उपयोग से खून साफ होता है और साथ इसके उपयोग से खून की कमी भी दूर होती है। जिससे हम खून की कमी होने वाली बीमारी Anemia मे भी लाभदायक है।

6) GILOY BENEFITS IN ARTHERITIS

हमारे शरीर मे होने वाले जोड़ो मे दर्द और जलन को भी गिलोय से कम किया जाता है। Artheritis मे हमारे Joints मे Inflammation और Pain होता है इसमे हम गिलोय का उपयोग कर सकते है। गिलोय मे AntiInflammatory गुण पाए जाते है जो जलन और दर्द को दूर करते हैं। इसका उपयोग हम Gout मे भी करते हैं।

7) GILOY BENEFITS IN ANTI-AGING

आज लोग अपनी उम्र को लेकर काफी सजग रहते हैं लोग हमेशा जवान दिखाना चाहते है। गिलोय मे Anti-aging Property होती है । इसके साथ ही गिलोय हमारे Skin के लिए भी काफी लाभदायक इसका उपयोग Acne जैसे Skin Problems मे भी करते हैं।

8) पेट संबंधी रोग

गिलोय का उपयोग हम पेट संबंधी रोगों मे भी करते हैं। गिलोय के उपयोग से Acidity जैसी समस्या से निवारण हो सकता है इसके साथ ही गिलोय हमारे Digestion को भी ठीक करता है। Digestion ठीक रहने से हम वैसे भी बहुत सी बीमारियों से बचा सकते हैं।

जानें Constipation क्या होता है?

9) पीलिया

बीमारी मे हमारे Skin का रंग पिला हो जाता है क्युकी हमारे शरीर मे Bilirubin का level बढ़ जाता है। और इसे Jaundice भी कहते हैं। इसमे नाखून और आँखों मे पिलापन और पेशाब भी Dark Yellow होता है। 

Giloy Juice का उपयोग पीलिया मे काफी लाभदायक है। इसके उपयोग से पीलिया ठीक कर सकते हैं।

गिलोय का उपयोग | How to use Giloy In Hindi

Giloy ke Fayde के बाद अब अब हमें ये भी जानना जरूरी है की हम इसका उपयोग कैसे करें?

• गिलोय का उपयोग हम उसके पत्ते को पीसकर उसका Giloy Juice के रूप मे कर सकते हैं।

• इसका हम काढा भी बनाकर सेवन कर सकते है।

• आजकल बाजार मे आयुर्वेदिक दुकानों पर गिलोय Tablet का भी उपयोग कर सकते है।

• हम गिलोय के बने Juice (Giloy Juice Benefits In Hindi) का भी उपयोग कर सकते हैं।

गिलोय के नुकसान / Side Effects of Giloy In Hindi

Giloy Ke Fayde तो हैं पर इसको उपयोग करते समय हमें थोड़ी सावधानी भी बरतनी चाहिए नही तो यदि हम इसका अधिक सेवन करेंगे तो कुछ नुकसान भी हो सकते है जैसे,

• गिलोय हमारे पाचन संबंधी फायदेमंद है पर इसकी गर्म तासीर होने के कारण इसका अधिक सेवन से पेट मे जलन या गैस की समस्या हो सकती है।

• गिलोय Blood Sugar को कम करता है इसलिए अगर जो लोग Diabetes की दवा खा रहे है उन्हे सावधानी रखनी चाहिए नही तो इससे Hypoglycemia हो सकता है।

• Preganant Womens को इसका सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

और जाने

आँवले के अद्भुत लाभ

Aloe Vera के अद्भुत फायदे

अश्वगंधा के अनोखे फायदे

FAQs

क्या गिलोय गर्मी करती है?

आयुर्वेद मे गिलोय की तासीर को गर्म बताया गया है जिससे इसका सेवन करने से सर्दी जुकाम ठीक करने मे लाभदायक है।

गिलोय का उपयोग कब करना चाहिए ?

गिलोय का उपयोग सुबह खाली पेट करना चाहिए।

गिलोय की तासीर क्या होती है?

गिलोय की तासीर गर्म होती है।

गिलोय कौन कौन सी बीमारी को ठीक करता है?

गिलोय बहुत ही लाभकारी है इसका उचित मात्रा मे सेवन करके हम पीलिया, बुखार, Diabetes, गठिया, कफ्, अनिमिया आदि बीमारियों से बचाने ने लाभकारी है।

About Abhishek

Abhishek Is Pharmacy Graduate Who Very Passinate About The Blogging. Hel Love To Gain The Information and Share with The People In Easy Manner. His Hobbies Is Reading Books And Listening Music. Pharmacist By Profession Blogger By Passion Health is Everything.

Check Also

सेब के सिरके के फायदे, उपयोग और नुकसान | 5 Amazing Apple Cider Vinegar Benefits In Hindi

Apple Cider Benefits In Hindi Apple यानी की सेब यह हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Best Healthy Drinks For Winter 5 ORAL CARE TIPS TO KEEP YOUR TEETH HEALTHY AND STRONG 5 AMAZING HEALTH BENEFITS OF KIWI FRUITS Know 5 Apple Cider Vinegar Benefits For Your Health Top 5 Best Memory Booster Foods