दाँतो को स्वस्थ रखने के घरेलू उपाय | 10 BEST HOME REMEDIES FOR ORAL HYGIENE

Home Remedy For Oral Hygiene

हमारे चेहरे की सुंदरता हमारे अच्छी मुस्कान पर निर्भर करती है और उस मुस्कान को चार चाँद तब लगते है जब हमारे दाँत स्वस्थ और सफेद हो।

आजकल लोगों के गलत खानपान और दाँतो का ठीक से साफ सफाई न करने के कारण लोगों मे Oral Health मे बहुत सी समस्या हो रही है जैसे

• दाँतों मे सड़न,

•दांतों से खून आना,

•दाँतो मे झनझनाहट होना,

•मुँह से बदबू आना (Bad Breath)

•दाँतो मे दर्द होना (Toothaches),

•दाँतो का पीला होना,

•मसूढ़ों से खून आना इत्यादि ।

आजकल के जमाने मे दाँतो की सफाई के लिए हमारे पास बहुत से साधन जैसे Toothbrush, Toothpaste,, उपलब्ध हैं पर फिर भी आज भी Oral Problems कम नही हुई हैं बल्कि दाँतो की समस्या और भी बढ़ी है ।

पुरानें समय मे जब आज जैसी सुविधाएं नही थी फिर भी लोग Oral Hygiene का खूब खयाल रखते थे, पुरानें समय के लोग दाँतो का साफ करने के लिए नीम और बबूल की दातून किया करते थे और उनके दाँत लम्बे समय तक स्वस्थ रहते थे ।आज भी हमारे घरों मे ऐसे बहुत सी चीजें है जिनका उपयोग करके हम अपने Oral Health Problems से निदान पा सकते हैं।

Dental Care Tips In Hindi

10 BEST HOME REMEDIES FOR HEALTHY TEETH

1) नीम

यह हमारे लिए बहुत ही लाभदायी है इसका उपयोग हम बहुत पहले से करते आ रहे है और आज भी गाँओ मे इसका उपयोग किया जाता है। नीम मे Antibacterial गुण होते है जो हमारे दाँतो मे किसी भी प्रकार के सड़न से बचाते हैं । इसका उपयोग दातून के रूप मे दाँतो की सफाई के लिए और जीभ साफ करने के लिए करते हैं ।

नीम के दातून Diabetes के मरीजों के लिए भी बहुत लाभदायी है वे टूथपेस्ट के जगह इसका इस्तेमाल कर सकते हैं ।

2) लौंग

यह दाँतो के दर्द मे अत्यंत लाभदायक है (Home Remedy For Toothaches) लौंग मे Antibacterial और Antiinflammatory गुण होते है जिसके कारण लौंग कीड़े मारने और मसूड़ों के सुजन को कम करते है और हमें दाँत के दर्द से आराम मिलता है ।

इसका उपयोग तेल (Clove Oil For Toothaches) के रूप मे दाँतो पर लगा कर या दर्द के समय लौंग को चूसने के लिए करते हैं और आजकल लौंग का उपयोग Toosthpaste बनाने मे भी करते हैं ।

3) बबूल

नीम के बाद बबूल का भी उपयोग बहुत पुराने समय से दाँतो की सफाई के लिए किया जाता रहा है । बबूल दर्द को कम करता है। अगर जिन्हे दाँतो से खून आने की समस्या है उनके लिए भी बबूल लाभदायक है ऐसे समय इसके काढ़े का उपयोग करते है ।

4) नमक

हमने अक्सर मुँह और गले की समस्या के लिए अपने दादा दादी से सुना है की नमक पानी (Salt Water for Toothache) से कुल्ला कर लो, जिससे दाँतो का दर्द दूर होता है। नमक एक तरह का Natural Antiseptic है बैक्टीरिया को कम करता है और साथ ही नमक पानी से कुल्ला करने पर दाँतो मे फसे Food Particle को भी बाहर करता है ।

नमक और सरसों के तेल को मिलाकर उसका मंजन करने या मसूड़ों पर मसाज करने से मसूड़ों की सुजन कम करने मे भी लाभकारी है।

5) तुलसी

तुलसी मे बहुत से औषधीय गुण होते है और इसका उपयोग विभिन्न तरीकों से किया जाता है । तुलसी दाँतो के पिलापन को कम करने मे लाभकारी है इसके लिए इसके पाऊडर का उपयोग कर सकते है । साथ ही तुलसी मसूड़ों से खून (Bleeding Gums) की समस्या से भी बचाता है।

6) शहद

शहद का सेवन हमारे स्वास्थ्य के लिए लाभकारी है, शहद को अंगुलियों पर लेकर मसूड़ों पर मालिश करने से हमें Bleeding Gums की समस्या से छुटकारा मिलता है। शहद मे Antibacterial और Antiinflammatory गुण होते हैं जिससे की Bleeding Gum Cause करने वाले बैक्टीरिया मर जाते है ।

जाने शहद के 6 अनोखे के फायदे

7) हल्दी

वैसे घरेलू नुस्खों मे हल्दी सबसे ज्यादा उपयोग की जाती है यह हमारे अच्छे स्वास्थ के लिए बहुत ही उपयोगी और लाभदायी है, हल्दी मे Curcumin नामक Ingredient होता है जिसके कारण ही हल्दी इतनी उपयोग है । हल्दी मे Antimicrobial गुण होते हैं जो दाँतो को सड़न से बचाता है ।

हल्दी के 7 चमत्कारी लाभ जरूर जानें

8) इलायची

लोगों मे आज मुँह से दुर्गंध (Bad Breath) की समस्या आम सी हो गयी है इसका सबसे अच्छा उपचार हमारे घर मे है (Home Remedy for Bad Breath) और वो है इलायची, इलायची को चबाने से से हम मुँह से आने वाले दुर्गंध से छुटकारा पा सकते हैं ।

9) सौंफ

सौंफ का उपयोग भी मुँह से निकलने वाली गंध से बचने के लिए कर सकते हैं । होटलों मे खाना खाने के बाद सौंफ और मिश्री भी इसी कारण दिया जाता है की मुँह से दुर्गंध न आये साथ ही सौंफ हमारे पाचन को भी ठीक करता है ।

10) पुदीना

इसे आप Mint नाम से भी जानते है इसका उपयोग आज बड़ी मात्रा मे Mouth Freshner बनाने के लिए किया जाता है । पुदीना का उपयोग करके हम Bad Breath की समस्या से भी बच सकते हैं ।

ये सभी कुछ ऐसी चीजे है (Home Remedy For Healthy Teeth) जिनका उपयोग करके हम अपने Oral Health Problem से बच सकते है और अपनी चमकती मुस्कान को कायम रख सकते हैं ।

और इनके अलावा भी ऐसी कुछ घरेलू चीजें है जिनका उपयोग मुँह की समस्या से निदान पाने के लिए कर सकते है जैसे,

• आँवला

• Aloe Vera

• Ginger

• Lemon Juice

• Baking Soda

• Charcoal इत्यादि

और पढ़ें

Aloe Vera के फायदे क्या है?

आँवला खाने के फायदे।

उपर्युक्त सभी घरेलू चीजों का उपयोग आज बड़ी बड़ी कंपनियाँ आज ढेरों Oral Product को बनाने मे कर रही है आज बड़ी मात्रा मे Herbal Toothpaste चल रही है जिनमे भी यही सारी चीजें उपयोग की जा रही है Mouth Freshner मे भी इनका उपयोग किया जा रहा है।

ORAL CARE KIT FOR HOME

Toothpaste

Toothbrush

MouthWash

Tongue Cleaner

Dental Flos

Dental Care Tips In Hindi

• रोजाना दाँतो की सफाई करें

• दाँतो के साथ ही चीभ की सफाई करें

• मिठाईयों का सेवन ज्यादा न करें

• दाँतो से चिपकने वाली चीजें कम खाएं

• बच्चों को चॉकलेट जैसी चीजें कम खाने के लिए कहें

• कुछ भी खाने के बाद पानी से कुल्ला जरूर करें

• अत्यधिक गरम और अत्यधिक ठंडा चीजें न खाएं

इन Dental Care Tips In Hindi और घरेलू उपचारों और अच्छी आदतों का पालन करके हम अपने Oral Hygiene को Maintain कर सकते हैं और अपने Oral Health को ठीक रख सकते है।है। और अपने सुंदर मुस्कान को बनाये रख सकते हैं।

FAQs

दाँतो की देखभाल कैसे करें?

दाँतो की देखभाल के लिए रोजाना दो बार दाँतो को साफ करें, कुछ भी खाने के बाद पानी से कुल्ला जरूर करें, दाँतो की बीच सफाई के लिए Dental Floss का उपयोग करे।

मुँह की दुर्गंध को कैसे दूर करें?

• मुँह की दुर्गंध को दूर करने के लिए पहले खानपान ठीक रखें और साथ नियमित Brush करें।
• जीभ को भी रोजाना साफ करें।
• कुछ भी खाने के बाद कुल्ला जरूर करें।
• Mouthwash का उपयोग करें
• इलायची चबाये

एक दिन मे कितनी बार Brush करना चाहिए?

अपने दाँतो को स्वस्थ रखने के लिए हमे 2 बार अपने दाँतो की सफाई करना चाहिए ।

About Abhishek

Abhishek Is Pharmacy Graduate Who Very Passinate About The Blogging. Hel Love To Gain The Information and Share with The People In Easy Manner. His Hobbies Is Reading Books And Listening Music. Pharmacist By Profession Blogger By Passion Health is Everything.

Check Also

CPR ऐसा मेडिकल टेकनीक् जिससे आप किसी की जान भी बचा सकते हैं

What Is CPR In Hindi / CPR Kya Hai? CPR यह एक इमर्जेंसी मे काम …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Best Healthy Drinks For Winter 5 ORAL CARE TIPS TO KEEP YOUR TEETH HEALTHY AND STRONG 5 AMAZING HEALTH BENEFITS OF KIWI FRUITS Know 5 Apple Cider Vinegar Benefits For Your Health Top 5 Best Memory Booster Foods